‘गंगाजल’ लिखा हुआ तेजाब, मुस्लिम इलाके में सप्लाई: दिल्ली हिंदू विरोधी दंगों में फिरोज की फैक्ट्री बेनकाब

दुकान का नाम दीपक बैंड। दुकान के आगे दिल्ली पुलिस का बोर्ड। अंदर एसिड की फैक्ट्री। एसिड के ड्रमों पर लिखा हुआ गंगाजल। दुकान के मालिक का नाम फिरोज खान - और यहीं से हिंदू विरोधी दंगों के लिए मुस्लिम बहुल इलाकों में दंगों से पहले एसिड सप्लाई की गई।
दिल्ली में हुए हिन्दू विरोधी दंगों में पत्थरबाजी, पेट्रोल बम फेंकने के अलावा काफी मात्रा में तेजाब का भी इस्तेमाल किया गया था। करावल नगर के AAP पार्षद ताहिर हुसैन की छत पर से भी काफी मात्रा में तेजाब बरामद हुए थे। रिपब्लिक वर्ल्ड ने हाल ही में एक वीडियो के जरिए खुलासा किया कि दंगों के लिए फिरोज खान की फैक्ट्री से एसिड सप्लाई की गई थी।

आप देख सकते हैं कि बड़े-बड़े कंटेनर्स हैं, जिसमें तेजाब, सल्फ्यूरिक एसिड, सल्फर वगैरह भरे हुए हैं। और 500-500 लीटर वाले तमाम कंटेनर के ऊपर लिखा गया है ‘गंगाजल’। जिस तरह से गंगाजल मूवी में तेजाब को गंगाजल कहकर संबोधित किया जाता है, ठीक उसी तरह से फिरोज खान ने अपनी फैक्ट्री में एसिड को गंगाजल का नाम दिया। यहाँ पर भारी मात्रा में तेजाब स्टोर किया गया है। बता दें कि फिरोज खान काफी शातिर तरीके से यह फैक्ट्री चलाता था।

फिरोज यह फैक्ट्री, दीपक बैंड दुकान की आड़ में चलाता था। सड़क पर से आप देखेंगे तो आपको दीपक बैंड की दुकान दिखाई देगी, लेकिन जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे तो देखेंगे कि इसके अंदर तो बड़ी सी एसिड और केमिकल की फैक्ट्री चल रही है। पूछने पर वहाँ काम करने वाले ने दीपू नाम के एक शख्स ने बताया कि फैक्ट्री का मालिक फिरोज खान है। उसने इसका लाइसेंस भी बनवा लिया है। जब उनसे पूछा गया कि बगल में बच्चों का स्कूल है और रिहाईशी इलाका है, आस-पास लोग रहते हैं तो फिर उसे यहाँ पर केमिकल फैक्ट्री चलाने का लाइसेंस कैसे मिल गया? तो वो कहते हैं कि फिरोज का बाप नईम खान पुलिस में है। फिरोज ने अपनी दुकान के आगे दिल्ली पुलिस की बोर्ड लगा रखी है और उसी का डर दिखाकर फैक्ट्री चला रहा है।

जब भी पुलिस वाले या एमसीडी वाले फैक्ट्री में बिकने वाले तेजाब को लेकर सवाल करता था तो फिरोज उसे ये कहता था कि उसका बाप पुलिस में है, इसलिए वो उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकते। यानी कि लोगों को डरा-धमकाकर, खुले आम गुंडागर्दी करते फिरोज यह फैक्ट्री चलाता था। फिलहाल वो फरार है। इसी के साथ ही वहाँ के लोगों ने यह भी बताया कि मुस्तफाबाद, चाँदबाग, करावल नगर और यमुना विहार जैसे हिंसाग्रस्त इलाके में भर-भर कर सप्लाई किया गया। ज्यादातर सप्लाई मुस्लिम इलाके में किया गया।

News Source: Opindia 

1 Comments

  1. If you're attempting to lose kilograms then you absolutely have to jump on this brand new tailor-made keto diet.

    To produce this keto diet, licensed nutritionists, fitness trainers, and top chefs have joined together to develop keto meal plans that are effective, convenient, economically-efficient, and delightful.

    Since their grand opening in January 2019, thousands of clients have already remodeled their body and health with the benefits a smart keto diet can give.

    Speaking of benefits; in this link, you'll discover 8 scientifically-tested ones provided by the keto diet.

    ReplyDelete